10 ऐसे झूठ जिन्हे आप सच मानते हैं - Bhartiyaweb

10 ऐसे झूठ जिन्हे आप सच मानते हैं

दोस्तों हम जब इस दुनिया मे आए तब से लेकर आज तक हम अपने आस पास के लोगों और परिस्थितियों से सीखते आए हैं। शायद ऐसे ही हमारे दिमाग़ का विकास होता है। हम अपने माँ-बाप से सीखते हैं, सिक्षक से सीखते हैं, दोस्तों से सीखते हैं, रिश्तेदारों से सीखते हैं, लेकिन कुछ ऐसी बातें होती हैं जो सच नही होती फिर भी हम उन्हे किसी और के कहने पर मान लेते हैं, आज हम आपको हमारी दिनचर्या से संबंधित 10 ऐसी बातें बताने वेल हैं जो हमने मान ली हैं लेकिन उनमे कोई सच्चाई नही है।

1. दोस्तों अपने सुना होगा अगर हम शेव करेंगे तो बाल और भी घने ऊगने लगते हैं, इसीलिए हम तब तक शेव नही करवाना चाहते जब तक दाढ़ी पूरी तरह ना आने लगे लेकिन ये बात बिल्कुल ग़लत है। शेव करने से बाल ऊगने का कोई संबंध नही है, आपकी उम्र और हारमोन से है।

2. दोस्तों ये बात हमे बचपन से सिखाई गई है और हमने कई बार टीवी पर देखा है की साबुन से बैक्टीरिया मरते हैं, ये बात बिल्कुल ग़लत है साबुन से कोई बैक्टीरिया नही मरते लेकिन साबुन उन्हे धोकर हमारे शरीर से दूर ज़रूर कर देता है, इसीलिए आपको साबुन से नहाना चाहिए।

3. दोस्तों हमे लगता है की कसरत करने के बाद जो हमारे शरीर मे दर्द होता है उससे हमारे शरीर मे मास बढ़ता है और हमारी बॉडी बनती है लेकिन, शरीर के उस दर्द से आपकी बॉडी बनने का कोई भी संबंध नही है। ये दर्द सूक्ष्म ट्रौमा की वजह से होता है।

4. दोस्तों जब भी आप किसी वायरस की चपेट मे आते हैं, आप दवाइयों की दुकान मे जाकर एंटीबायोटिक दवा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एंटीबायोटिक दवा वायरस को नही मारती है सिर्फ़ बैक्टीरिया को मारती है। यही वजह है की सर्दी की आज तक कोई कारगर दवा नही बन पाई है।

5. दोस्तों ये बात हम बचपन से सुनते आए हैं की पास बैठकर टीवी देखने से आँखे खराब होती हैं, इतना ही नही हम ये भी मानते हैं की लाइट बंद करके टीवी देखने से भी आँखे खराब होती हैं लेकिन विज्ञान की मानें तो ये बात ग़लत है। पास से टीवी देखने या लाइट बंद करके टीवी देखने से आपकी आँखों मे तनाव से ज़्यादा कुछ नही होता है।

6. बाज़ार मे आया नया खिलौना फिड्जेट स्पिनर आपका तनाव कम करता है, कम से कम यही बात बोलकर उसे बेचा जा रहा है लेकिन डॉक्टर की मानें तो ये बात एक दम झूठ है। आपके तनाव को डोर करने के लिए आपको दिमाग़ शांत करने की ज़रूरत है किसी स्पिनर की नही।

7. हम ये बात बचपन से सुनते आए हैं की हमारे शरीर को 8 घंटे नींद की ज़रूरत होती है, ये बात भी एक झूठ है हमारे शरीर को जितनी नींद की ज़रूरत होती है वो पूरी कर लेता है उसके बाद ही हमारी नींद खुलती है।

8.मरने के बाद बाल और नाख़ून बढ़ते रहते हैं, लोगों का यही मानना है लेकिन मरने के बाद शरीर मे से पानी सूखता जाता है जिसकी वजह से बालों और नाख़ून के पास की चमड़ी सुकड जाती है और हमे लगता है जैसे नाख़ून और बाल बढ़ गये हैं।

9. दोस्तों माना जाता है की गुमशुदा की रिपोर्ट थाने मे लिखवाने से पहले 24 घंटे प्रतीक्षा करनी पड़ती है उसके बाद ही रिपोर्ट लिखी जाती है लेकिन ये भी एक झूठ है, दुनिया के किसी भी क़ानून मे ऐसी कोई शर्त नही।

10. दोस्तों अगर मैं आपसे पूछूँ की ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है तो आपका जवाब भी सिडनी ही होगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया की राजधानी असल मे कैनबरा है।

उमीद है ये जानकारियाँ आपको पसंद आई होंगी, कॉमेंट मे अपने विचार ज़रूर लिखिए और जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि ये है आपकी अपनी वेबसाइट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *