साँप काटने का इलाज - शायद आपके काम आ जाए - Bhartiyaweb

साँप काटने का इलाज – शायद आपके काम आ जाए

दोस्तों साँप काटने की ज़्यादातर घटनाएँ गाँव मे होती हैं, शहरों मे एसी घटनाएँ कम देखी जाती हैं लेकिन साँप किसी को कहीं भी काट सकता है।आपको साँप काटने का इलाज नही पता इसीलिए साँप काटने के बाद क्या करना चाहिए अच्छी तरह जान लीजिए, शायद आप अपनी या किसी और की जान बचाने मे कामयाब हो जाएँ।

साँप काटने का इलाज – शायद आपके काम आ जाए

दोस्तों पहले तो आपको जानकारी के लिए बतादें की हमारे भारत मे 270 प्रजाति के साँप पाए जाते हैं। इनमे से 60 प्रजाति के साँप ज़हरीले होते हैं और लगभग 5 प्रजाति के साँप जानलेवा हैं। इसीलिए साँप काटने पर इतना मत घबराईए की घबराहट की वजह से दिल का द्वारा पड़ जाए। बहुत ही कम साँप होते हैं जिनके काटने पर मृत्यु होती है लेकिन अगर आपने सावधानी रखी तो फिर आप किसी भी साँप के काटने पर भी अपनी जिंदगी बचा सकते हैं।दोस्तों साँप काटने के बाद आपको हॉस्पिटल तो जाना ही है, लेकिन गाँव मे कई बार हॉस्पिटल नही होते और होते भी हैं तो साँप काटने के बाद लगाए जाने वाली सुई नही होती। और अगर आप शाहर मे भी रहते हैं तो भी हॉस्पिटल जाने मे समय लगता है तब तक अगर आप ये इलाज कर लेंगे तो आपकी जिंदगी ज़रूर बच जाएगी।

दोस्तों आपको आपने सीरिंज तो देखी ही होगी जिससे सुई लगाई जाती है, आपको करना यह है की सीरिंज का वो हिस्सा जिसमे सुई फिट होती है उसे काट कर अलग कर दीजिए। अब उस सीरिंज के कटे हुए हिस्से को उस जगह लगाइए जहाँ साँप के दाँतों के निशान बने हों, और फिर सीरिंज को खींचिए जैसे सीरिंज मे आपने कभी पानी भरा होगा। दोस्तों जहाँ साँप के दाँत के निशान हैं वहीं से जहर अंदर जाता है, उसी जगह से तब तक खून को खींचकर निकालिए जबतक काला खून आना बंद नही हो जाता। दो या टीन बार खींचने से जहर बाहर आ जाएगा। इसके बाद आपको बस एक और काम करना है, अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहाँ साँप का दिखना आम बात है तो किसी भी होमियोपैथी की दुकान से ‘नाजा’ नाम की दवाई खरीद के अपने पास रखिए। दोस्तों नाजा साँप के काटने के बाद बहुत उपयोगी है और हॉस्पिटल मे लगने वाली सुई से ज़्यादा कारगर होती है, इसकी एक बूँद उस व्यक्ति की जीभ मे डालिए जिसे साँप ने काटा हो। थोड़ी देर रुकिये और फिर एक बूँद डालिए और थोड़ी देर रुकिये और आखरी बूँद डालिए। इतना कर लेने पर आप निश्चिंत हो सकते हैं की साँप की वजह से आपकी मौत नही होगी। दोस्तों इतनी समझदारी दिखाने से आपकी या आपके किसी प्रिय जन की जान बच सकती है।

आशा है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपके मान मे कोई सवाल है या किसी और विषय पर जानकारी चाहते हैं तो कॉमेंट मे ज़रूर लिखिए मैं आपके लिए सभी जानकारियाँ लेकर आता रहूँगा, बने रहिए हमारे साथ क्योंकि ये है आपकी अपनी वेबसाइट।

और पढ़ें – आँवला खाने के चमत्कारी लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *