रामायण के रहस्य - जो ज़्यादातर लोग नही जानते - Bhartiyaweb

रामायण के रहस्य – जो ज़्यादातर लोग नही जानते

दोस्तों रामायण एक ऐसा ग्रंथ है जिसे मानने वाले करोड़ों लोग हैं, रामायण के बारे मे लगभग सारी बातें हमे पता है लेकिन ऐसे भी कुछ रामायण के रहस्य हैं जिनसे हम अपरिचित हैं, आज हम आपको ऐसे ही रहस्यों के बारे मे बताने जा रहे हैं।

रामायण के रहस्य – जो ज़्यादातर लोग नही जानते

1. दोस्तों जब भगवान श्री राम वनवास गये तब उनकी उम्र 27 वर्ष थी, उनके पिता दशरथ उन्हे नही जाने देना चाहते थे लेकिन उन्होने वचन दे दिया था। जब उनके पास कोई उपाय नही बचा तब उन्होने राम से कहा की वो उन्हे बंदी बनाकर खुद राजा बन जाएँ, ऐसा करने से उन्हे वनवास नही जाना पड़ेगा।

2. रामायण के अनुसार राम सेतु बनाने मे 5 दिन का समय लगा था, सारी वानर सेना ने मिलकर पहले दिन 14 योजन, दूसरे दिन 20 योजन, तीसरे दिन 21, चौथे दिन 22 और पाँचवे दिन 23 योजन सेतु का निर्माण किया। सेतु लगभग 10 योजन चौड़ा था, आपको जानकारी के लिए बता दें की एक योजन लगभग 13 से 16 किलोमीटर के बराबर होता है।

3. आपको यह तो पता है की लक्ष्मण ने सूर्पणखा की नाक काट दी थी इसी वजह से रावण ने सीता का हरण किया, लेकिन क्या आप जानते हैं की सूर्पणखा ने स्वयं रावण को श्राप दिया था। दर असल रावण ने सूर्पणखा के पति की हत्या कर दी थी उसी समय सूर्पणखा ने रावण को मान मे श्राप दिया की उसका सर्वनाश सूर्पणखा की वजह से ही होगा।

4. जब हनुमान जी ने लंका मे आग लगाई तब वहाँ से गुज़रते समय उनकी नज़र शनि देव पर पड़ी जिन्हे रावण ने बंदी बनाकर रखा था, हनुमान जी ने शनि देव को मुक्त किया तभी शनि देव ने हनुमान से कहा था की जो भी आपका भक्त होगा वो उसपर अपनी दृष्टि कभी नही डालेंगे। यही वजह है की शनिवार को भी हनुमान मंदिरों मे हनुमान चालीसा पढ़ी जाती है और आरती गाई जाती है।

5. खर और धूषण के मारे जाने के बाद राम को पता था की सूर्पणखा रावण के पास जाएगी और रावण सामने से लड़ाई नही करेगा बल्कि कोई चाल चलेगा, राम ने सीता से कहा अब मेरी लीला का समय आ चुका है, उन्होने बताया की जब तक वो सारे रक्षासों का वध नही कर देते सीता को सुरक्षित स्थान पर जाना होगा। राम ने तुरंत अग्नि प्रज्वलित की और सीता जी उसमे समा गयीं, ब्रम्‍हा जी ने सीता का प्रतिबिंब बनाया और सीता की जगह पर भेज दिया। इसके बाद रावण ने जिसका हरण किया था वो सीता थी ही नही।

उमीद है आपको रामायण के रहस्य के बारे मे ये जानकारी पसंद आई होगी, कॉमेंट मे अपनी राय ज़रूर दीजिए, दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि ये है आपकी अपनी वेबसाइट।

और पढ़ें – नागमणि के रहस्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *