नवरात्रि मे व्रत रखने के लाभ - Bhartiyaweb

नवरात्रि मे व्रत रखने के लाभ

दोस्तों भारत देश मे बहुत से त्योहार मनाए जाते हैं। नवरात्रि उन त्योहारों मे से एक है जहाँ पूरा देश एक साथ मिलकर धूम धाम से त्योहार मानता है। नवरात्रि मे बहुत से लोग व्रत रखते हैं। दोस्तों अपने देवी देवताओं के प्रति समर्पण और आस्था को जताते हुए हम व्रत रखते हैं लेकिन इसके कुछ वैज्ञानिक लाभ भी हैं। आज हम आपको नवरात्रि मे व्रत रखने के लाभ बताने जा रहे हैं।

नवरात्रि मे व्रत रखने के लाभ

नवरात्रि मे व्रत रखने के लाभ

दोस्तों वैज्ञानिक शोध मे साबित हुआ है की व्रत रखने के अपने लाभ हैं। दोस्तों एक रिसर्च के मुताबिक ये पता चला है की व्रत रखने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नियंत्रित होते हैं। व्रत के दौरान हमारे शरीर को खाने से ऊर्जा नही मिलती इसीलिए हमारा शरीर माँस पेशियों मे जमे हुए ग्लूकोस से ऊर्जा लेने लगता है, लगभग 8 घंटे बाद ग्लूकोस भी ख़त्म हो जाता है और हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए फ़ैट को जलाना पड़ता है। फ़ैट के जलने से वजन घटता है।

दोस्तों व्रत के दौरान शरीर के शुद्धीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, शरीर के फ़ैट के साथ उसमे घुली हुई अशुद्धियाँ और ज़हरीले तत्व भी निकल जाते हैं। व्रत के कुछ ही दिनों के बाद हमारे शरीर मे एनडॉर्फिन नाम के हॉर्मोने निकलते हैं जिनकी वजह से हमे अच्छा महसूस होता है और हमारे दिमाग़ को सुकून मिलता है।जब हम उपवास करते हैं तब शरीर हमारी ऊर्जा को बचाने की कोशिश करने मे जुट जाता है, ऐसा करने के लिए शरीर हमारे पाचन तंत्र की खराब हो चुकी सेल को भी बाहर निकल देता है और उनकी जगह नयी सेल आ जाती हैं।

दोस्तों डॉक्टरों के एक टीम ने यह भी पाया है की जो कैंसर के मरीज कीमो-थेरेपी से पहले 3 दिन उपवास करते हैं उनके पाचन तंत्र को कीमो-थेरेपी से कोई नुकसान नही पहुँचता। दोस्तों हमारे पूर्वजों ने जब कोई रीति रिवाज बनाए हैं तो सोच समझ कर ही बनाए हैं, नवरात्रि के पावन पर्व मे व्रत रखना आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

ये थे नवरात्रि मे व्रत रखने के लाभ, आशा है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी कॉमेंट मे अपनी राय देना ना भूलें, पोस्ट को शेयर कीजिए और जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि ये है आपकी अपनी वेबसाइट।

और पढ़ें – उज्जैन के काल भैरव का रहस्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *