चेहरे को चमकाने के घरेलू उपाय - Bhartiyaweb

चेहरे को चमकाने के घरेलू उपाय

दोस्तों हमारे आस पास अक्सर ऐसे लोग होते हैं जिनकी त्वचा दूर से ही चमकती हुई दिखाई पड़ती है। हम चाहते हैं की हमारी त्वचा भी गोरी और चमकदार हो जाए। आज हम आपको चेहरे को चमकाने के घरेलू उपाय बताएँगे जिनका उपयोग करके आप भी शानदार त्वचा पा सकते हैं।

चेहरे को चमकाने के घरेलू उपाय

दोस्तों त्वचा हमारी आंतरिक सेहत का आईना होती है, जैसी हमारी सेहत होगी वैसी ही हमारी त्वचा होगी। दोस्तों त्वचा की चमक दो प्रकार की होती है एक बाहरी और एक आंतरिक, बाहरी चमक मेकप करने से आती है जो ना तो सच्चाई है ना ही कोई स्थाई उपाय है, लेकिन आंतरिक सेहत जब अच्छी होती है तब आपकी त्वचा मे स्थाई खूबसूरती आती है।दोस्तों जो हम खाते हैं उससे ही हमारे शरीर और त्वचा को पोषण मिलता है, तैलीय खाना खाने से हमारे शरीर और त्वचा दोनो को ही नुकसान पहुँचता है। हमे ढेर सारे विटामिन और मिनरल की ज़रूरत होती है, जो हमे साधारण खाने से नही मिल सकते। इसीलिए हमे ढेर सारी हरी सब्जियाँ, सलाद और फल खाने चाहिए। हरी सब्जियों मे विटामिन की मात्रा बहुत होती है और वो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।त्वचा को मुलायम बनाने के लिए हमे मूली और खीरा खाना चाहिए क्योंकि उसमे सिलिकॉन होता है जो इसके लिए सबसे उत्तम उपाय है। अगर आपके चेहरे पर मुहासे होते हैं तो आपको नारियल, सीताफल और लौकी अधिक खानी चाहिए क्योंकि इसमे ज़िंक होता है जो इनके लिए बहुत उपयोगी है।दोस्तों हमारी त्वचा को ओमेगा 3 की भी ज़रूरत होती है, ये हमारी त्वचा मे मरम्मत का काम करता है और त्वचा की सेल को मजबूती प्रदान करता है, इसके मुख्य स्रोत मछली का तेल और समुद्रि शैवाल है।दोस्तों त्वचा बहुत ही कोमल अंग होती है इसके स्क्रब करना अच्छा नही होता, बार बार इसे रगड़ने से त्वचा को नुकसान पहुँचता है इसीलिए इस बात का ख़याल रखिए।

दोस्तों पौष्टिकता के साथ साथ हमारे शरीर को एकदम स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह सुबह योगासन या प्राणायाम करना बहुत ही लाभदायक होता है। अगर आपको योगासन नही आते और आपके पास इतना समय नही होता की योगा सीखें तो हम आपको बहुत सरल उपाय बता देते हैं जिसे करने के लिए आपको ज़्यादा समय की भी ज़रूरत नही पड़ेगी और आपका स्वस्थ एक दम मजबूत हो जाएगा।दोस्तों आपको सुबह सुबह सिर्फ़ सूर्य नमस्कार करना है। अगर आप इतना ही कर लेते हैं तो आपको अपने शरीर और त्वचा मे अंतर महसूस होना शुरू हो जाएगा और आप भी चमकती त्वचा पा सकेंगे।

आशा है आपको चेहरे को चमकाने के घरेलू उपाय पसंद आए होंगे, अपनी राय कॉमेंट मे ज़रूर दीजिए और अगर आप किसी और संबंध मे जानकारी चाहते हैं तो ज़रूर बताइए हम आपके लिए सारी जानकारी लेकर आएँगे, जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि ये है आपकी अपनी वेबसाइट।

और पढ़ें – oily skin के लिए पाँच घरेलू फेस पैक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *