क्या हम अमर हो सकते हैं - जानिए कुछ रोचक बातें - Bhartiyaweb

क्या हम अमर हो सकते हैं – जानिए कुछ रोचक बातें

दोस्तों इस सवाल की खोज हज़ारों सालों से चल रही है, राजा महाराजाओं से लेकर वैज्ञानिकों तक कई लोगों ने इसका जवाब ढूँडने की कोशिश की है और माना जाता है कुछ ने तो सफलता भी पाई है। आज हम इसी सवाल का जवाब ढूँडने की कोशिश करेंगे की क्या हम अमर हो सकते हैं।

क्या हम अमर हो सकते हैं – जानिए कुछ रोचक बातें

दोस्तों हम पैदा होते हैं अपने जीवन को जीते हैं लेकिन एक ना एक दिन मर ही जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ऐसा क्यों होता है, दोस्तों ऐसा एजिंग की वजह से होता है। पहले समझ लेते हैं की एजिंग क्या होती है। दोस्तों हमारे शरीर मे दो तरह की सेल होती हैं, एक सक्रीय सेल और एक निष्क्रीय सेल। सक्रीय सेल हमारे शरीर को जिंदा रखने के लिए होती है लेकिन धीरे धीरे करके निष्क्रीय सेल हमारे शरीर मे जमा होने लगती हैं।

दोस्तों युवा अवस्था तक तो निष्क्रीय सेल ख़त्म भी हो जाती हैं लेकिन उसके बाद ये जमा होने लगती हैं और सक्रीय सेल के लिए काम करने की जगह कम होने लगती है। ऐसे मे हम बूढ़े हो जाते हैं और एक दिन हम मार जाते हैं। दोस्तों मान्यताओं की बात करें तो अध्यात्म मे इसका रास्ता है और कुछ लोगों ने इसे ढूंड लिया है, हिमालय के ज्ञान गंज मे रहने वाले अमर लोगों का नाम तो आपने सुना ही होगा। लेकिन इसके कोई सबूत नही हैं।

दोस्तों माना जाता है की दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिकों ने भी इसके साथ प्रयोग किया और उन्हे साफलता नही मिली लेकिन न्यूटन ने अमर होने का तरीका खोज लिया था। कहा जाता है की जिस दिन न्यूटन की मृत्यु हुई उसी दिन उन्होने मरने से पहले वो सारे कागज आज मे जला दिए जिसमे ना जाने कितने राज थे। शायद न्यूटन को ये आभास हो गया था की अगर अमर होने का तरीका ग़लत हाथो मे पद गया तो मुसीबत आ सकती है।

ऐसा भी हो सकता है की कुछ लोगों को अपनी एजिंग रोकने का तरीका पता चल गया हो, दोस्तों दुनिया मे कुछ भी हो सकता है, आप अपनी राय कॉमेंट मे ज़रूर दीजिए, आपको क्या लगता है क्या हम अमर हो सकते हैं। पोस्ट को शेयर कीजिए और जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि ये है आपकी अपनी वेबसाइट।

और पढ़ें – मंदिर की रक्षा करने वाला मगरमच्छ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *